जंगलीफलस्लॉट

मैं
विज्ञापन

पर्वतारोही

लोड हो रहा है
शुरू

पर्वतारोही संभावना खेल

उस रंग पर क्लिक करके पर्वतारोही को पहाड़ पर चढ़ने में मदद करें जिस पर आपको लगता है कि स्पिनर उतरेगा। सहपाठियों के खिलाफ दौड़ें और देखें कि कौन पहले वहां पहुंचता है। शिक्षक प्राथमिक विद्यालय की कक्षाओं के लिए सुरक्षित और प्रभावी शैक्षिक खेल प्रदान करने के लिए टॉय थिएटर पर भरोसा करते हैं। खेलने के लिए स्वतंत्र, सीखने के लिए अमूल्य।


पाठ योजना विचार

पाठ का शीर्षक

शीर्ष पर संभावना दौड़

विषय

डेटा प्रबंधन और संभावना

ग्रेड

एक से छह

सीखने के मकसद

छात्र सक्रिय रूप से संभाव्यता का पता लगाएंगे और किसी घटना के घटित होने की संभावना का वर्णन करने में सक्षम होंगे।

सामग्री/संसाधन

प्रत्येक बच्चे के लिए कंप्यूटर या टैबलेट को निर्देशित किया गया/ पर्वतारोही /.


निर्देशात्मक रणनीतियाँ

परिचय/वार्म अप (5 मिनट)

विद्यार्थियों को बताएं कि आप प्रायिकता के बारे में एक खेल खेलने जा रहे हैं। आपके इशारे पर उन सभी को खेलना शुरू कर देना चाहिए। पहले व्यक्ति के जीतते ही उन्हें रुकने के लिए कहें। पहले इस पर चर्चा किए बिना इसे दोबारा दोहराएं।

विद्यार्थियों से पूछें कि क्या किसी ने अपनी रणनीति पहले गेम से दूसरे गेम में बदली है। उन्हें यह समझाने के लिए कहें कि उन्होंने क्या किया, शुरुआत उन छात्रों से करें जो जीत नहीं पाए।

निर्देशित अभ्यास/चर्चा (15 मिनट)

समझाएं कि भले ही स्पिन यादृच्छिक हों, औसतन हरे रंग दूसरों की तुलना में अधिक बार जीतने वाले हैं क्योंकि यह सर्कल का एक बड़ा हिस्सा लेता है। हालांकि, कभी-कभी स्पिनर अभी भी नीले या पीले रंग में उतरेगा।

कक्षा को तीन समूहों में विभाजित करें और प्रत्येक समूह को हमेशा नीले, पीले या हरे रंग में से एक पर क्लिक करने के लिए असाइन करें। क्या छात्र फिर से खेल खेलते हैं लेकिन इस बार केवल उस रंग पर क्लिक करें जो उन्हें सौंपा गया था। जब वे जीतें तो उन्हें अपना हाथ उठाने के लिए कहें, और खेल को तब तक चलने दें जब तक कि सभी छात्र खेल पूरा नहीं कर लेते (या जब तक आप येलो का इंतजार करते-करते थक नहीं जाते!)

विस्तार/भेदभाव

संवर्धन: छात्रों से उन भिन्नों को निर्धारित करने के लिए कहें जो प्रत्येक रंग का प्रतिनिधित्व करते हैं। प्रायिकताओं की भविष्यवाणी करने के साधन के रूप में भिन्नों की चर्चा कीजिए।

समीक्षा और समापन (5 मिनट)

  • विद्यार्थी को यह सोचने के लिए कहें कि खेल खेलते समय उन्होंने कैसा महसूस किया। जब वे जीत नहीं रहे थे तो क्या वे पीला चुनना चाहते थे? किस वजह से वे ऐसा रंग चुनना चाहते थे जिसके चुने जाने की संभावना कम हो?
  • विद्यार्थियों से यह सोचने के लिए कहें कि यह जीवन की अन्य स्थितियों जैसे लॉटरी खेलने पर कैसे लागू हो सकता है। अगर रंगों के आकार अलग होते तो क्या वे अलग तरह से महसूस करते?
मैं
विज्ञापन